NEET2024 की तैयारी NEET 2024 की तैयारी अंतिम एक महीने में कैसे करें ?
#NEET2024 #neet last one preparation

हर विषय के लिए समय का प्रबंधन करें : NEET 2024 की तैयारी

NEET 2024 की तैयारी अंतिम महीने में कैसे करें? NEET परीक्षा 2024 की तारीख की घोषणा कर दी गई है जिसका आयोजन 5 मई 2024 को किया जाएगा ।

अंतिम महीने की तैयारी में उम्मीदवारों को बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की चिंता और घबराहट हो सकती है तो इनसे बचने के लिए एक टाइम टेबल जरूर बनाना चाहिए । अगर बिलकुल जीरो से शुरुआत कर रहे हैं तो हर एक विषय को बराबर समय दिया जाए और अगर आपका कोई विषय ज्यादा स्ट्रांग है तो उस पर कम ध्यान दिया जाए और बाकी बचे हुए विषय पर ज्यादा ध्यान दिया जाए l कम से कम उम्मीदवारों को इस समय 12 से 14 घंटे जरूर पढ़ना चाहिए ।

नीट 2024 की तैयारी अंतिम एक महीने में कैसे करें?

1 महीने में NEET 2024 की कैसे करें तैयारी :

NEET एग्जाम भारत की प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षा है। जिसका आयोजन 5 मई 2024 को होने जा रहा है नीट की तैयारी अंतिम महीने में करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। सबसे पहले हर एक विषय को निर्धारित समय का समय देना और NCERT की किताब ही पढ़ना । रिवीजन ,मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर और जिन टॉपिक पर ज्यादा सवाल पूछे जाने की संभावना होती है वह भी जरूर करनी चाहिए। अपने टेस्ट में आपने जो गलतियां की है उनसे जरूर सीखेंऔर अपनी डिस्ट्रेक्शंस को कम करें और कम से कम 13 से 14 घंटे जरूर पढ़ें

हर विषय के लिए समय का प्रबंधन करें : NEET 2024 की तैयारी

सबसे पहले आपको एक टाइम टेबल बनाना पड़ेगा जिसमें सुबह से लेकर शाम तक आपको हर रोज क्या-क्या पढ़ना है और उसी के साथ उसे विषय के सवाल भी लगाने है सुबह से लेकर शाम तक बीच में आपको आराम करने की जरूरत भी पड़ेगी तो उसको भी अपने टाइम टेबल में जरूर डालें ।। ध्यान रहे आपको रोज हर विषय पढ़ना है अगर 1 दिन में एक ही विषय पढ़ते रह गए तो अगले आने वाले दिनों में आपने पहले दिन जिस विषय के बारे में पड़ा था वह आप भूल जाएंगे जिसका कोई मतलब नहीं रहेगा इसलिए हर रोज हर विषय पड़े।

सवाल लगाने के लिए NTA ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर नीट के मॉक टेस्ट डाल दिए हैं उनको जरूर सॉल्व कीजिएगा और यदि आप और सवाल लगाना चाहते हैं तो नीट के प्रीवियस ईयर पेपर जरूर लगाए जो कि आपको बहुत फायदेमंद रहेगा।।

एक टाइम टेबल में आपके सामने शेयर कर रहा हूं अगर आप फॉलो करना चाहो तो कर सकते हो यह आपको नीट में सिलेक्शन के लिए बहुत ही हेल्प करेगा।।

समय क्या करें
7:30 AM
Wake up !!
8:00 AM - 10:00 AM
Physics
10:00 AM - 10:30 AM
Breakfast
10:30 AM - 12:00 PM
Chemistry
12:00 PM - 2:00 PM
Physics
2:00 PM - 4:00 PM
Rest/Lunch
4:00 PM - 6:00 PM
Biology
6:00 PM - 7:30 PM
Chemistry
7:30 PM - 9:30 PM
Physics
9:30 PM - 10:30 PM
Dinner and Rest
10:30 PM - 11:30 PM
Biology
11:30 PM
Sleep and Repeat !!

NEET EXAM DAYS LEFT !!

  • 00Days
  • 00Hours
  • 00Minutes
  • 00Seconds

डिस्ट्रेक्शन कम करे : NEET 2024 की तैयारी

NEET परीक्षा को क्रैक करने के लिए डिस्ट्रेक्शंस को कम करना बहुत जरूरी है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे कि इंस्टाग्राम फेसबुक यूट्यूब ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म्स से कुछ दिन तक दूर हैं अपने पढ़ने के लिए एक स्टडी एनवायरमेंट बनाएं और अपने टाइम टेबल पर फोकस करे।।

नीट 2024 की तैयारी अंतिम एक महीने में कैसे करें

रिवीजन जरूर करें : NEET 2024 की तैयारी

रिवीजन बहुत ही जरूरी है और बार-बार रिवीजन करने से आपके टॉपिक बहुत स्ट्रांग हो जाएंगे अंतिम महीने में ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें और रिवीजन करते समय मॉक टेस्ट जरूर सॉल्व करें ताकि आपको पता चल सके कि आपकी रिवीजन में क्या दिक्कत हो रही है या फिर आपकी तैयारी किस प्रकार की है.

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर सॉल्व जरूर करें: NEET 2024 की तैयारी

NEET पैटर्न के हिसाब से मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर जरूर करने चाहिए।। नीट की टाइमिंग के हिसाब से रोज 2 बजे से 5:00 तक कर बैठे और इसी के बीच पेपर सॉल्व करें जिससे आपकी तैयारी और मजबूत होगी। मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर से आपको आपकी तैयारी का पता चलेगा।

link : https://nta.ac.in/

अपनी गलतियों से सीखे: NEET 2024 की तैयारी

मॉक टेस्ट और प्रीवियस ईयर पेपर सॉल्व करके इस समय 2:00 बजे से 5:00 बजे बैठने के बाद अपने मार्क्स चेक करें । उससे आपको अपनी गलतियां अपनी स्ट्रैंथ अपनी वीकनेस और टाइम मैनेजमेंट का पता चलेगा जो कि आपको नीट में सिलेक्शन के लिए बहुत ही लाभदायक होगा ।।

अपना ध्यान हाई वेज टॉपिक पर रखें!: NEET 2024 की तैयारी

हर साल नीट में बहुत सारे चैप्टर और टॉपिक होते हैं जहां से अधिक से अधिक सवाल पूछे जाते हैं अगर आप प्रीवियस ईयर पेपर देखें और और उसमें आपको कुछ टॉपिक और चैप्टर का एक पैटर्न दिखेगा जहां से सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं अगर आप उन चैप्टर को अच्छे से पढ़ लें तो आपको नीट में बहुत ही आसानी होगी

बायोलॉजी के कॉन्सेप्ट पर फोकस करें: NEET 2024 की तैयारी

नीट में बायोलॉजी का 50% आता है अगर आप बायोलॉजी को अच्छे से पड़े और NCERT की बुक से ही पड़े और लाइन तो लाइन पड़े तो आपको नीट के स्कोर में बहुत ही उछाल मिलेगा बायोलॉजी का 98% NCERT की किताब से ही आता है अगर आप NCERT की किताब पढ़ लेंगे और बायोलॉजी को पूरा पढ़ लेंगे और रिवीजन भी कर लेंगे तो आपकी सिलेक्शन को कोई नहीं रोक सकता । ज्यादातर बच्चे बायोलॉजी में अधिक से अधिक स्कोर करने की कोशिश करते हैं और वह तभी मुमकिन है जब आप बायोलॉजी NCERT की बुक से पढ़ें और प्रीवियस ईयर पेपर सॉल्व करें।।

नीट 2024 की तैयारी अंतिम एक महीने में कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here